-->

Hindi Electrical Current Affairs 15Th September 2018: Daily Hindi Gk

Hindi Current Affairs 15th September
Dear Students, We are sharing of import daily hindi electrical flow affairs updates of 15th September 2018, Saturday. Its really useful for upcoming bank as well as ssc exams.

Points to Note:
* उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्सान्दर वुसिक ने बेलग्रेड, सर्बिया में निकोला टेस्ला और स्वामी विवेकानंद पर स्मारक टिकट जारी किए।

* मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया का जन्मदिन xv सितंबर को Engineer's Day के रूप में मनाया जाता है। सर एम.वी. के रूप में जाना जाता है, एम. विश्वेश्वरैया एक विश्व प्रसिद्ध सिविल इंजीनियर था जो सिंचाई डिजाइन का मालिक था। उन्हें कई लोगों द्वारा इंजीनियरों के पिता के रूप में भी जाना जाता था।

* स्वच्छ भारत अभियान में राष्ट्रव्यापी सार्वजनिक भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 'स्वच्छता ही सेवा' शुरू किया, और बापू के स्वच्छ भारत के सपने की पूर्ति को उत्प्रेरित किया है।

* भारत और सर्बिया ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और सर्बियाई राष्ट्रपति अलेक्सांदर वुसिक के बीच वार्ता के बाद संयंत्र संरक्षण और संयंत्र संगरोध और ऑन-एयर सेवाओं में सहयोग पर समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

* अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस xv सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दुनिया में लोकतंत्र की स्थिति की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करता है। आईडीडी के लिए विषय 'तनाव के तहत लोकतंत्र: एक बदलती दुनिया के लिए समाधान' है।

* कपड़ा मंत्री श्रीमती जुबिन ईरानी ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित एक समारोह में मास्टर शिल्प व्यक्तियों को 'शिल्प गुरु' और राष्ट्रीय पुरस्कार प्रस्तुत किया। वर्ष 2016 के लिए आठ 'शिल्प गुरु' और 25 राष्ट्रीय पुरस्कार प्रस्तुत किए गए।

* पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान सरदार सिंह ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी से सेवानिवृत्ति की घोषणा की। उन्होंने एक निराशाजनक एशियाई खेलों के बाद निर्णय लिया जहां भारत अपने खिताब की रक्षा करने में नाकाम रहे और उन्हें कांस्य पदक से संतुष्ट करना पड़ा।

Berlangganan update artikel terbaru via email:

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel